वैज्ञानिकों ने शोध में पाया- मुलेठी की जड़ कोरोना के खिलाफ लड़ाई में काफी उपयोगी

वैज्ञानिकों ने शोध में पाया- मुलेठी की जड़ कोरोना के खिलाफ लड़ाई में काफी उपयोगी

सेहतराग टीम

आज भी हम सर्दी-जुकाम होने पर डॉक्टर को दिखाने के अलावा घरेलू तरीकों से भी इसका इलाज करते हैं। उदाहरण के तौर पर जब कभी सर्दी खांसी होती थी तो दादी नानी हमें मुलेठी देती थी। मुलेठी के छोटे टुकड़े पर शहद लगाकर टॉफी की तरह चूसने से सर्दी-जुकाम की समस्या दूर हो जाती थी। दरअसल अब इसी घरेलू नुस्खे पर वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर शोध किया है। गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर (GBRC) के वैज्ञानिकों ने पाया है कि मुलेठी की जड़ की आयुर्वेदिक दवा Covid-19 के खिलाफ लड़ाई में भी काफी उपयोगी साबित हो सकती है।

पढ़ें- बस दो दिन बाद आएगी दुनिया की पहली कोरोना वैक्‍सीन, जानिए रिसर्चर्स से इसके बारे में

गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर (GBRC) की संयुक्त निदेशक डॉ. माधवी जोशी ने शोधकर्ताओं के साथ की गई खोज को साझा किया। उन्होंने Covid-19 के इलाज के लिए 'रेपोजिंग एंड वैलिडेशन ऑफ फाइटोकेमिकल्स एंड आयुर्वेदिक फॉर्म्युलेशंस' नामक एक प्रजेंटेशन में बताया कि मुलेठी में पाए जाने वाले अल्कोहलिटेरिन एसिड, अल्कोहल एसिड और ग्लोब्रोलाइड कोरोना वायरस से लड़ने में मददगार साबित हो सकते हैं। हाल ही में गुजरात राज्य जैव प्रौद्योगिकी मिशन (GSBTM) की ओर से आयोजित वेबिनार में शोध के नतीजों पर चर्चा की गई।

मुलेठी से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

मुलेठी का नियमित सेवन हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मुलेठी में जो एंजाइम्स पाए जाते हैं वे शरीर में लिंफोसाइट्स (lymphocytes) और (macrophages) का उत्पादन करने में मदद करते हैं।

लिंफोसाइट्स और मैक्रोफेज शरीर को बीमार बनानेवाले माइक्रोब्स, पॉल्यूटेंट, एलर्जी और उन हानिकार सेल्स को शरीर में विकसित होने से रोकते हैं, जो हमें ऑटोइम्यून सिस्टम से संबंधित बीमारियां दे सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

इस विषाद की दवा भी गीता का ज्ञान ही

कोरोना मरीजों का इलाज कैसे होता है?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।